अब ऐसा नही करने पर हो जाएगी incoming, और sim service बंद - करना होगा यह काम

Share:


दोस्तों आज हम आपको एक ऐसा news बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप चौक जायेंगे. जी हां mobile telecom companies ने अपने prepaid sim service में नया नियम लागू कर दिया है. इस नियम के अनुसार अब आपको हर महीने minimum ₹35 या उससे अधिक का recharge कराना जरूरी होगा. और ऐसा नहीं करते हैं तो आपके sim चल रहे incoming call और दूसरी सेवाएं बंद हो जाएगा.

Mobile sim service


अब आप alert हो जाये नहीं तो आपकी sim बंद हो सकती है. कुछ कंपनी ने अब अपने customers को नए rules और recharge plan की जानकारी sms के जरिये भेजना start कर दिया है. और कुछ ने यह नियम लागू भी कर दिए हैं. तो अगर आप dual sim use करते हैं और एक सिम को केवल incoming call आने के लिए ही इस्तेमाल करते हैं और कभी-कभी recharge करते हैं. तो अब सतर्क हो जाएं. अब आपको उस सिम की सर्विस चालू रखने के लिए हर महीने 35 या उससे अधिक का रिचार्ज करवाना होगा.


पहले की तरह अब आपके number पर lifetime free incoming call की सुविधा नहीं रहेगी. अब इसके लिए भी पैसे देने होंगे. अब आप जो भी plan लेंगे उसी प्लान के अनुसार sim की outgoing और incoming निर्धारित होगी.

Free incoming service बंद करने के पीछे क्या है कारण


इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह बताया जा रहा है कि देश भर में ऐसे कई मोबाइल उपभोक्ता हैं जो अपने mobile में दो सिम का इस्तेमाल करते तो हैं लेकिन एक सिम को ही रिचार्ज करवाते हैं. और दूसरी नंबर को केवल इनकमिंग के लिए ही रखते हैं. और कभी-कभी ही रिचार्ज करवाते हैं ऐसे में टेलीकॉम कंपनियों को फायदा नहीं होता. मोबाइल में जो incoming service हमें free मिलता है वह company ही हमें provide कराती है. तो अब वह अपना मुनाफा बढ़ाने के लिए यह ठोस कदम उठाने जा रही है.

इसके अलावा jio के आने से idea, airtel और vodafone के ग्राहको में कमी आई है. और जिओ के सस्ते रिचार्ज प्लान को देखते हुए बाकी कंपनियां ने भी अपने ग्राहक को बनाए रखने के लिए अपने recharge plan को पहले से सस्ता कर दिया है. ऐसे में उन्हें ज्यादा कमाई नहीं हो रही है तो इन सब को देखते हुए भी बाकी बड़ी कंपनियां ने यह नियम लागू करने का फैसला लिया है.

Mobile users को अपना sim service चालू रखने के लिए क्या करना होगा.


तो अब बात आती है कि हमें अपने सिम में चल रहे इनकमिंग आउटगोइंग सर्विस को चालू रखने के लिए क्या करना होगा. तो इसके लिए कंपनी ने minimum 35 rupaye का recharge plan लागू किया है. जिसमें आपको ₹26 का बैलेंस 28 दिन की वैलिडिटी के साथ मिलेगा. यह 28 दिन आपकी outgoing call की validity होगी. इसके बाद अगर आपके mobile में balance भी रहेगा तो भी आप call नहीं कर पाएंगे. एक तरह से यह tarrif plan की तरह काम करेगा. 28 दिन पूरे होने के कुछ दिन बाद भी अगर रिचार्ज नहीं करवाते तो aapki incoming band ho jayegi. यानी आने वाले call भी बंद हो जाएंगे. और उसके कुछ दिन बाद भी रिचार्ज नहीं करवाएंगे तो आपकी नंबर भी बंद हो सकती है.

इस नियम के तहत mobile users को company द्वारा लागू किए गए minimum recharge 35 या उससे अधिक या दूसरी plan buy करना होगा. Plan की details के लिए आप अपनी नजदीकी mobile shop या customer care से या फिर USSD code dial कर अपनी रिचार्ज प्लान की जानकारी ले सकते हैं.

Incoming, outgoing validity check कैसे करे


अगर आप Airtel customer है तो जो नंबर आप मैन बैलेंस देखने के लिए डायल करते हैं वही नंबर आपको यूज करना होगा जैसे

Airtel के लिए है :- *123#

Check number info


यह number dial करने के बाद आप देख सकते हैं main balance , outgoing validity, incoming validity show hogi.
इस तरह




  • Bal:Rs  -  इसमे आपका मेन बैलेंस show करेगा.
  • O/G Validity - इसमे आउटगोइंग सर्विस वैलिडिटी डेट होगी.
  • I/C Validity - इसमे आपके नम्बर पर आने वाली काल यानी इनकमिंग सुविधा कब खतम होने वाली है उसकी तारीख होगी.




नीचे image में आप देख सकते हैं मेरी outgoing 13 december 2018 और incoming 28 december 2018 को खत्म हो जाएगी. अब 28 तारीख से पहले मुझे recharge करवाना होगा नही तो मेरी outgoing सुविधा तो बंद होगी ही साथ ही अगर कोई मुझे काल करेगा तो वो भी नही लगेगा.

No comments