दुनिया के 10 सबसे बड़े देश क्षेत्रफल की दृष्टि से | top 10 largest countries by area

Share:

दोस्तों दुनिया भर में कुल 195 से भी अधिक देश है जिसमें कुछ बहुत ही छोटे हैं तो कुछ बहुत ही बड़े. तो आज हम world के 10 सबसे बड़े देशों के नाम और उनके बारे में बताने वाले हैं. जो क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व के सबसे बड़े देशों में आते हैं. kshetrafal me sabse bada desh, visva me sabse bada desh kaun sa hai, world top 10 biggest countries by area.

World country


क्या आप जानते हैं दुनिया का कुल क्षेत्रफल 510,072,000 किलोमीटर है जिसमें दुनिया के सबसे बड़े देश के पास इस का आठवां भाग है. जिससे आप समझ सकते हैं कि जो दुनिया का सबसे बड़ा देश है. उसका क्षेत्रफल कितना बड़ा होगा तो हम आपको बता दें कि Russia एक ऐसा देश है जो दुनिया का सबसे बड़ा देश है. और विश्व का सबसे छोटा देश है Vatican city (वेटिकन सिटी) है. तो चलिए हम बाकी देशों के बारे में भी आपको विस्तार से बता देते हैं.



World's Top 10 Largest Countries By Area


#1  Russia - रूस

National flag


सबसे बड़े देशों की सूची में पहले नंबर पर है russia. रूस की राजधानी है Moscow रूस देश की कुल क्षेत्रफल 1,70,98,242 वर्ग कि.मी. है. रुस europe और north asia में बसा हुआ है. इतने बड़े देश होने के बावजूद भी रूस विश्व में जनसंख्या की दृष्टि से नौवें नंबर पर आता है यह देश भारत से 5 गुना से भी बड़ा है.



#2  Canada - कनाडा

National flag


रूस के बाद दूसरे नंबर पर है कनाडा. Canada north America में स्थित है. इसका कुल क्षेत्रफल 99,84,670 किलोमीटर है कनाडा की राजधानी Ottawa है यहां की भाषा मुख्य रूप से English और French है. yah area wise world ki second number ki biggest country hai.


#3  China - चीन

National flag


Chetrafal ki drishti se world ki tisri sabse badi country hai china. चीन देश का चेत्रफल 95,96,961 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ. है चाइना एशिया महादीप के पूर्व में स्थित है. चीन की राजधानी beijing है यहां मुख्य रूप से Chinese language बोला जाता है. इसके अलावा चीन जनसंख्या के मामले में विश्व में नंबर 1 पर है.


#4  America - अमेरिका

National flag


United states of america विश्व के सबसे बड़े देशों में 4th number पर है. अमेरिका का कुल क्षेत्रफल वर्ग किलोमीटर में 98,26,675 है. संयुक्त राज्य अमेरिका उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में स्थित है. इसकी राजधानी Washington, D.C. है और सबसे बड़ा शहर new york city है. यहां की national language english है तथा अमेरिका की मुद्रा dollar है इसके अलावा united states जनसंख्या के मामले में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है.

#5  Brazil - ब्राज़ील

National flag


Top 10 largest country by area ki list me panchva desh hai brazil. ब्राजील का क्षेत्रफल 85,74,877 कि.मी. में फैला हुआ है. ब्राजील south america में बसा हुआ है. यहां की राजधानी Brasilia है. और सबसे बड़ा नगर sao paulo है तथा मुख्य भाषा Portuguese है. ब्राजील की currency Brazilian rial है इन सब के अलावा अगर बात करें जनसंख्या की दृष्टि से तो यह दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा country है.


#6  Australia - ऑस्ट्रेलिया

National flag


इस सूची में छठे पायदान पर है ऑस्ट्रेलिया australia का क्षेत्रफल है 77,41,220 किलोमीटर. ऑस्ट्रेलिया एक महाद्वीप भी है यह विश्व का सबसे छोटा mahadwip है. इस country की rajdhani Canberra है तथा यहां का सबसे बड़ा नगर Sydney है. और राष्ट्रीय लैंग्वेज इंग्लिश है. ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा ऑस्ट्रेलियन दिनार है इसका क्षेत्रफल इंडिया से 2 गुना बड़ा है जबकि जनसंख्या भारत के एक सामान्य राज्य के बराबर है.


#7  India - भारत

National flag


क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है. भारत का छेत्रफल 32,87,363 कि.मीटर है. भारत देश दक्षिण एशिया महाद्वीप में स्थित है. india की राजधानी new delhi है और सबसे बड़ा नगर mumbai है. यहां मुख्य रूप से hindi और english बोली जाती है. इसके अलावा और भी मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय भाषाएं हैं india की currency है भारतीय रुपया (INR). भारत जनसंख्या की दृष्टि से संसार का दूसरा सबसे बड़ा देश है यानी चीन के बाद इंडिया का नंबर आता है.

#8  Argentina - अर्जेंटीना

National flag


सबसे बड़े 10 शीर्ष देशों की सूची में आठवें नंबर पर है अर्जेंटीना. argentina साउथ अमेरिका में बसा हुआ है इसका total area 27,80,400 kilo meter square है. अर्जेंटीना का capital और largest city Buenos Aires है. यहां की national language Spanish है. तथा यहां की मुद्रा है argentine peso.



#9  Kazakhstan - कज़ाखि़स्तान

National flag


कज़ाखि़स्तान का कुल क्षेत्रफल 27,24,900 किलोमीटर है जिसके हिसाब से यह दुनिया का नौवा सबसे बड़ा देश है. यह यूरेशिया में स्थित है जो कि asia महाद्वीप के अंतर्गत आता है. कज़ाखि़स्तान की राजधानी astana और सबसे बड़ा city almaty है. यहां की मुख्य भाषा kazakh और Russian है यहां की मुद्रा kazakhstani tenge है.

10#  Algeria - अल्जीरिया

National flag


World's 10 largest countries by area की list में 10वें नंबर पर है अल्जीरिया. algeria का क्षेत्रफल है 23,81,741 वर्ग किलोमीटर algeria देश की राजधानी है algiers यहां की प्रमुख language arebic(अरबी) है तथा यहां की करेंसी Algerian dinar है.
To friends yah the kshetrafal ki drishti se top 10 country jo duniya ke sabse bade desho me gina jata hai. i hope yah post aapko pasand aaye to apne dosto ke sath social media par share jarur kare. 

No comments