दुनिया की 10 सबसे महंगी मुद्रा | world's 10 most expensive currency

Share:

Currency जिसे हिंदी में कहते है मुद्रा हर देश का अपना एक मुद्रा होता है. और इसी मुद्रा से लोग वस्तुओं का क्रय - विक्रय करते है. जैसे भारत की currency है भारतीय रुपया और currency code है INR indian currency में note और sikke शामिल है. भारतीय मुद्रा reserve bank of India जारी करता है केवल 1 रुपये के नोट को छोड़कर.

Currency


दुनिया मे जब currency की सुरुवात नही हुई थी तब लोग एक वस्तु देकर दूसरी वस्तु खरीदा करते थे धीरे-धीरे इंसान तरक्की करते गए और उन्होंने अपने लेन देन में करेंसी का इस्तेमाल करना सुरु किया. आज दुनिया भर में कई तरह की मुद्राएं हैं लेकिन उन करेंसी में कुछ ऐसी भी currency है जिनकी कीमत काफी ज्यादा है. तो यहां हम आपको बता रहे हैं उन top 10 country के currency के बारे में जिनकी कीमत dollar और rupaye से कहीं ज्यादा है.



Top 10 highest currency in the world


#1  Kuwaiti Dinar (KWD) - Kuwait
       कुवैती दीनार - कुवैत

Currency


कुवैत एक ऐसा देश है जिसकी currency duniya की किसी भी देश की मुद्रा से सबसे अधिक mahangi currency है. kuwait desh की मुद्रा को कुवैती दिनार (kwd) के नाम से जाना जाता है. 1 Kuwaiti dinar का भारतीय मुद्रा में ₹229.98 रुपए बनते हैं. वहीं अमेरिकी डॉलर में एक Kuwaiti dinar का $3.29 USD बनते हैं. kuwait world ki highest currency ki list me number 1 par to hai hi. वहीं टॉप टेन अमीर देशों की सूची में भी शामिल है.

#2 Bahraini Dinar (BHD) - Bahrain
      बहरैनी दीनार - बहरीन

Currency


बहरीन देश की मुद्रा को बहरैनी दीनार (BHD) कहा जाता है. bahraini dinar दुनिया की सबसे मजबूत currency में गिना जाता है. यह अभी second number की सबसे महंगी मुद्रा है 1 baharaini dinar की indian rupaya में ₹185.45 INR बनते है. वही USA dollar में $2.65 USD बनते है. बहरीन country duniya ki 23 number ki sabse rich country hai.

#3 Omani Rial (OMR) - Oman
      ओमनी रियाल - ओमान

Currency


Oman country का omani rial इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. अभी के समय में एक ओमानी रियाल इंडियन करेंसी में ₹181.55 के बराबर है. और वहीं अमेरिकी डॉलर से compare करें तो 1(OMR) $2.60 USD के बराबर है. वही ओमान सबसे धनवान देश की सूची में 27 पर नंबर पर आता है.

#4. Jordanian Dinar (JOD) - Jordan
      जॉर्डेनियन दीनार - जॉर्डन

Currency


World ki 4th most expensive currency hai jordanian dinar. जो jordan country की mudra है. एक जॉर्डन दीनार की भारतीय मुद्रा में करीब ₹98.47 रुपये बनते हैं. वहीं americi dollar में 1 Jod $1.41 यूएसडी के बराबर है. आपको बता दे कि दुनिया के सात अजूबे में शामिल पेट्रा जॉर्डन में ही स्थित है.

#5  Gibraltar Pound (GIP) - Gibraltar
       जिब्राल्टर पाउंड - जिब्राल्टर

Currency



Gibraltar pound दुनिया की पांचवी सबसे महंगी करेंसी है. यह जिब्राल्टर की मुद्रा है अगर 1gibraltar pound को indian rupee में convert करे तो इसके ₹89.23 rupaye बनते है. और american dollar में convert करने पर $1.27 dollar बनेंगे.

#6  Great Britain Pound (GBP) - Great Britain
        ग्रेट ब्रिटेन पाउंड - ग्रेट ब्रिटेन

National currency


Most expencive currency top 10 की list में 6th number पर है great britain. ब्रिटेन पौण्ड की तुलना रुपया से करे तो इसकी 1 GBP ₹89.24 INR के बराबर है. वही अमेरीकी डॉलर में यह $1.28 के बराबर है.

#7  Caymanian Dollar (KWD) - The Cayman Island
        केमन डॉलर - केमन दीप समूह

National currency


सातवें पायदान पर है Cayman dollar यह cayman island की मुद्रा है. 1caymanian dollar को indian rupee में exchange करने पर 85.21 rupaye बनते हैं. और usa dollar में exchange करते हैं तो 1.21 dollar बनेंगे.

#8  European Euro (EUR) - The European Union
       यूरोपियन यूरो - यूरोपीय संघ

National currency


यूरोपियन यूरो दुनिया की आठवीं सबसे कीमती मुद्रा है इस मुद्रा को अगर indian rupees में convert किया जाए तो इसके 1 european euro 79.44 rupaye बनेंगे. और यूएसए डॉलर में 1EUR के 1.13 USD बनते है.



#9  Swiss Franc (CHF) - Switzerland
       स्विस फ्रांक - स्विट्ज़रलैंड

National currency


Switzerland की मुद्रा का नाम है swiss franc जिसे CHF currency code से दर्शाते है. अभी के समय मे 1 swiss franc 70.30 रुपये के बराबर है. और अगर अमेरिकी डॉलर से तुलना करें तो CHF और USD लगभग दोनो बराबर में है. यानी 1 swiss franc के केवल $1 USD ही बनते है. इसमे कुछ points का ही फासला है इसलिए swiss franc 9वे नम्बर पर है. इसके अलावा स्विट्जरलैंड फिलहाल दुनिया की 11वी सबसे rich country है.

#10  US Dollar (USD) - United States Of America
       यूएस डॉलर - संयुक्त राज्य अमेरिका 

Currency


World की सबसे महंगी currency के मुख्य 10 की सूची में आखरी दसवे नम्बर पर है. United States Of America. इसकी currency code USD है और अगर हम बात करे 1USA dollar का तो भारतीय मुद्रा में इसके 69.86 रुपये बनते है.

Note :- यह करेंसी आज की डेट के अनुसार है जो समय-समय पर conversation rate काम ज्यादा हो सकती है.
To friends yah thi duniya ke top 10 currency ki list jo filhal sabse rich currency hai. aasa hai yah post aapko pasand aaya ho to ise apne dosto share jarur kare.
   

No comments