Sep 10, 2018

Kaun banega crorepati TV game show क्या है? कैसे भाग ले

Kaun banega crorepati जिसके नाम से ही आप समझ सकते हैं कि इस game में भाग लेने वाला कोई भी व्यक्ति करोड़ों रुपए तक जीत सकता है. कौन बनेगा करोड़पति भारत की television game show है. जो फिलहाल sony tv पर प्रसारित होता है. यह गेम शो british program 'who wants be a millionaire' पर आधारित है.

Indian television game show


kaun banega crorepati जिसे KBC के नाम से भी जाना जाता है. यह Indian television में प्रसारित होने वाले सबसे popular show में से एक है. इस शो को host करने वाले bollywood के superstar acter amitabh bachchan जी हैं. जो कई सालों से इस शो को होस्ट कर रहे हैं. अमिताभ का टेलीविजन के छोटे परदे पर पहली entry इसी शो के माध्यम से हुआ था. इस गेम शो का पहला season 3 july 2000 को हुआ था. तब से अभी तक 9 season और 2018 में खेले जा रहे हो को मिलाकर 10 सीजन प्रसारित हो चुके हैं. कौन बनेगा करोड़पति में भाग लेने वाला कोई भी व्यक्ति maximum अब सात करोड़ तक जीत सकता है.



Kbc kaun banega crorepati मे भाग कैसे लेते है
(How to take part in kbc game show)

KBC एक general knowledge based गेम शो है. तो इस शो में भाग लेने से पहले यह तय कर लें कि आपका सामान्य ज्ञान कितना अच्छा है. और आप कितना जानते हैं इसमें दुनियाभर के किसी भी तरह के सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं. जिसमें 1 question के 4 options मिलते हैं. जिसमें आपको 1 select करना होता है. question के अंतराल आपको सहायता के लिए life line भी दी जाती है. जैसे

  • Audience poll
  • Fifty-Fifty
  • Phone a friend
  • Flip the question
  • Double dip 
  • Expert advice
  • Power paplu
  • Triguni
  • Jodidar
KBC में भाग लेने के लिए age minimum 18 होनी चाहिए. और वह भारत का नागरिक होना चाहिए. KBC के लिए किसी भी तरह कि कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं होती. तथा game के लिए किसी भी तरह का कोई फीस देने की जरूरत नहीं होती.

कौन बनेगा करोड़पति के लिए रजिस्ट्रेशन और सिलेक्शन प्रक्रिया क्या है.
(What is the registration and selection process for kbc)

KBC गेम खेलने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑप्शन है

online website - 
साईट पर जाकर मांगी गई सभी details भरना होगा.
इसके अलावा आप sony Liv app से भी form भर सकते है.

इन माध्यम से आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. registration process complete होने के बाद आपसे KBC द्वारा contact की जाएगी और आगे की प्रक्रिया बताई जाएगी. अगर आप select होते हैं तो KBC द्वारा आपको कांटेक्ट कर बता दिया जाएगा.



केबीसी में अधिकतम राशि जीतने वाले करोड़पति - winning the maximum amount in kaun banega crorepati)

1)  एक करोड़ जीतने वाले पहले विजेता
(The first winner of one crore)

KBC के पहले सीजन में मुंबई के हर्षवर्धन नवठे वे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने एक करोड़ की इनाम राशि जीती थी. इस सीजन में अधिकतम prize money भी एक करोड़ थी.

2) 5 करोड़ जीतने वाले पहले विजेता
(The first winner of 5 crore)

कौन बनेगा करोड़पति के सीजन-5 जो 2011 में खेला गया था. इस सीजन में total price money 5 करोड़ की थी. जिसे सभी सवालों के जवाब देते हुए बिहार के सुशील कुमार ने जीते थे. वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने KBC में 5 करोड़ की maximum प्राइस मनी जीता था.

3) KBC की 5 crore जीतने वाली पहली महिला विजेता.
(KBC's first women winner to win 5crore)

कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 6 जो साल 2012-13 में आयोजित किया गया था. इस सीजन में अधिकतम धनराशि 5 crore की थी. जिसमें पूछे गए सारे सवालों के जवाब देते हुए मुंबई,महाराष्ट्र की Sunmeet kaur sawhney ने जीती थी. जो KBC में अब तक maximum 5 करोड़ जीतने वाली पहली महिला विजेता थी.

4)  KBC में 7 करोड़ जीतने वाले पहले विजेता
(The first winner of 7crore in kbc)

साल 2014 में आयोजित kaun banega crorepati के season-8 में show की maximum prize money seven crore रखी गई थी. जिसमें दिल्ली से आए हुए 2 भाइयो achin और sarthak narula ने इतिहास रचते हुए 7 crore की भारी रकम जीतने में कामयाब हुए. केबीसी में वे दोनों पहले प्रतिभागी थे जो इतने रकम जितने में कामयाब हुए। kbc में अभी तक इस record को किसी ने नहीं तोडा है ना इसकी बराबरी की है. 


EmoticonEmoticon