Independence day 15 agust क्यो मनाया जाता है | स्वतंत्रता दिवस की जानकारी

Share:


15 agust swatantrata divas, swatantrata divas ka mahatva, 15 agust kyo manaya jata hai, bharat ka swatantrata divas, why celebrate independence day, swatantrata divas ka itihaas, independence day of india.

independence day india


Hello friends स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) या 15 agust इस नाम से तो आप सभी परिचित ही होंगे. यह दिन भारतीयों के लिए गौरव का दिन होता है. इस दिन को पूरे भारत में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. हर साल 15 अगस्त के दिन भारत के हर स्कूल ,कॉलेज, कार्यालय सरकारी भवन जैसे जगहों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर इस दिन को धूमधाम से मनाया जाता है.


इस दिन को और भी गौरवमय बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री हर साल इस 15 अगस्त के दिन भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित लाल किले से ध्वजारोहण कर पूरे देश को इस दिन की बधाई देते हैं. और लोगों को संबोधित करते हैं तो यह तो हुई कुछ खास बातें जो आपको पता है. पर क्या आपको पता है 15 अगस्त के दिन ही स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है. तो चलिए जानते हैं स्वतंत्रता दिवस क्या है और उसका महत्व क्या है की जानकारी.


स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है |
why celebrate independence day


आजसे कई वर्षों पहले दुनिया भर के बहुत से देश दूसरे देशों के गुलाम थे. और उनकी अपनी ही देश में आजादी से कार्य करने पर रोक लगा दी थी. उन देशों में से एक था भारत जो ब्रिटिश शासन और अन्य हुकूमत की गुलाम रही. और उनका शासन भारत पर सैकड़ों वर्षों तक रहा जिसमें सबसे अधिक समय तक गुलाम ब्रिटिश शासन के अधीन में रहा. British शासन ने भारत में करीब 90 वर्षों तक अपना शासन चलाया और लगभग पूरा india पर अपना कब्जा जमाए रहा.


ये भी पढ़े :

लेकिन भारत इतना कमजोर नहीं था जो आसानी से हार मान लेते. और उनकी हुकुमत को सहते रहे. भारत में ऐसे कई महापुरुष और क्रांतिकारियों ने जन्म लिया जो ब्रिटिश शासन के विरुद्ध डटकर सामना किया. और उन्हें भारत छोड़ने पर मजबूर कर दिया. भारत की स्वतंत्रता के लिए देश के आम नागरिक और महान पुरुषों ने आजादी के लिए कई आंदोलन, अभियान, और प्रदर्शन चलाए. इतना ही नहीं इस क्रांतिकारी अभियान में देश के कई लोगों की जान गई. देश के महान लोगों ने अपने परिवार की चिंता ना करते हुए भारत को ब्रिटिश हुकूमत से अलग करने के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी. अंततः यह सिलसिला कई वर्षों तक चलता रहा और धीरे-धीरे British शासन की पकड़ कमजोर होती गई.  उनके सैनिक कम होते गए.

ये भी पढ़े : 

और एक समय आया जब उन्हें लगा कि अब हम भारतीयों पर अपना दबाव नहीं डाल सकते. तो इस तरह वह भारत को छोड़कर अपने देश जाने लगे. और आखिरकार वो दिन आ ही गया जब भारत पूरी तरह से आजाद हो गया. वह दिन था 15 अगस्त 1947 का इस दिन को पहली बार देश ने आजादी का झंडा फहराया था. 15 अगस्त 1947 के मध्य रात्रि में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भारत को इस दिन स्वतंत्रता देश घोषित किया. और देश को संबोधित किया और इस तरह भारत के नागरिकों को अपने देश में आजादी से अपना कार्य करने की स्वतंत्रता मिली. और भारत के अपने नियम कायदे कानून बने.

Independence day 2018

 15 अगस्त 2018 दिन बुधवार को भारत अपनी 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. इस दिन भारत के कई हिस्सों में परेड ,प्रतियोगिता और विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस दिन देश के कई वीर महापुरुषों का नमन किया जाता है जो देश की आजादी में अपनी अहम योगदान दिया था.

ये भी पढ़े :

To dosto yah tha bharat ki aajadi ka itihaas jo 15 agust ko har saal independence ke rup me manaya jata hai. "happy independence"

No comments