Jul 30, 2018

Friendship day की सुरुआत कब और कैसे हुई | kyo manaya jata hai friendship day


Happy friendship day, friendship day 2018, friendship day wishes, friendship day kab aur kyu manaya jata hai, friendship day kab hai, why is friendship day celebrated, history of friendship day, importance of friendship day, मित्रता दिवस.

friendship day


फ्रेंडशिप डे यह दिन दोस्तों के लिए सबसे बड़ा और खास दिन होता है. इस दिन friends आपस में एक दूसरे को gifts और friendship band (दोस्ती का धागा) बांधकर इस दिन को celebrate करते हैं. यह दिन उन लोगों के लिए और भी important होता है. जो दोस्त को अपने से ज्यादा मानते हैं जिनके लिए दोस्त उनकी जिंदगी में बहुत ही मायने रखता है. बहुत से लोग होते हैं जिनके life में एक best friend होता है. जो उनके सभी दोस्तों में से खास होता है तो उन दोस्तों के लिए friendship day का दिन बड़ा ही खास होता है. इस दिन वह अपने best friend को gift देकर या उसके लिए कुछ special करके इस पल को यादगार बनाता है. और कभी ना टूटने वाली दोस्ती की कसम खाते हैं.



दोस्ती का यह दिन दुनिया भर में धूमधाम से मनाया जाता है. पर क्या आपको पता है यह दिन आखिर क्यों मनाया जाता है. और इसकी शुरुआत कैसे हुई थी. तो आज हम आपको फ्रेंडशिप डे के इतिहास की पूरी जानकारी बता रहे हैं.

Friendship day kyo aur kab se manaya jaa raha hai.


विश्व मित्र दिवस यानी international friendship day मनाने के दो कारण हैं जिन्हें लोग इस दिन को मित्रता दिवस मनाने का कारण मानते हैं. तो चलिए जानते हैं वह वजह क्या है जो इस दिन की शुरुआत का कारण बना.

  पहला कारण :-   माना जाता है कि सन 1935 को अमेरिका में अगस्त महीने के पहले रविवार के दिन अमेरिकी सरकार ने एक ऐसे व्यक्ति को मार दिया था. जो कोई गलत काम नहीं किया था वह पूरी तरह से निर्दोष था. उस निर्दोष व्यक्ति का एक ऐसा दोस्त था जिससे उसकी मौत का दुख बर्दाश्त नहीं हुआ. और उसने अपने दोस्त की याद में अपना प्राण त्याग कर आत्महत्या कर ली थी. इसके बाद international friendship day पुरे world में मनाने का पहला प्रस्ताव दक्षिण अमेरिकी लोगों ने America की government के सामने रखा. लेकिन फिलहाल यह मांग मंजूर नहीं किया गया. और public का गुस्सा बढ़ गया. लोगों के बीच आक्रोश का माहौल दिखने लगा. जो काफी साल तक चलता रहा. आखिरकार यह प्रस्ताव अमेरिकी सरकार को मंजूर करना पड़ा और 21 साल बाद 1958 को पूरे world में agust महीने के first sunday को मनाने की घोषणा हुई. और इस तरह पूरी दुनिया में हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को मित्रता दिवस मनाया जाने लगा.



   दूसरा कारण :-     दूसरा कारण यह कहता है कि प्रथम विश्वयुद्ध के बाद दुनिया के विभिन्न देशों और लोगों के बीच आपसी दुश्मनी और नफरत का माहौल बन गया था. तो इन सब आपसी मतभेद को दूर करने और लोगों के बीच एक नए जीवन की शुरुआत करने के लिए फ्रेंडशिप डे मनाने की घोषणा हुई. जिसे अमेरिकी सरकार ने 1935 को घोषित किया और हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाने का निश्चय किया.

2018 में friendship day कब है

 India में इस साल friendship day 5 agust दिन रविवार को मनाया जाएगा. वैसे दुनिया के अलग-अलग देशों में यह दिन different हो सकता है. और कुछ देशों में इसे अलग दिन को भी मनाया जाता है.

अभी के समय में फ्रेंडशिप डे को लोग बहुत ही धूमधाम और अलग-अलग तौर-तरीके और अपने अंदाज में मानाने जाने लगा है. जो शुरुआती दौर में नहीं मनाया जाता था. friendship day year 2000 के बाद से ज्यादा लोकप्रिय होता गया. और इस लोकप्रियता के पीछे Text message, internet, social media का सबसे बड़ा हाथ है. जिसके चलते यह आज काफी popular हो गया है. और celebrate करने का तरीका भी बदल गया है.

 ये भी पढ़े :

To friends यह था friendship day के history के बारे में की friendship day kyu aur kab se manaya ja raha hai. i hope yah post aapko pasand aaya ho to ise apne dosto ke sath social media par share kar iske bare me jankari de.
""""""Happy Friendship Day"""""'"



EmoticonEmoticon