बादाम खाने के फायदे benifits of almond in hindi बादाम के स्वास्थ्य लाभ

Share:


Badam khane ke fayde. baadam ke health benifits. baadaam ke labh. badaam kab aur kitna khana chahiye. roj subah badam khane ke fayde. Badam khane ka sahi tarika. kitne badam khane chahiye. bhige badam khane ke fayde.

almond dry fruits


naturally चीजें स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक माना गया है जिनमें फल फ्रूट्स सबसे अधिक पौष्टिक और विटामिन से भरा होता है. जिनका सेवन प्रतिदिन सही मात्रा में लेने से कई चमत्कारिक लाभ मिलता है. आज हम उन्हीं में से एक फ्रूट बादाम यानी Almond खाने के फायदे के बारे में जानेंगे.



बादाम खाने के तरीके

बादाम में कई आवश्यक विटामिन तथा ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. लेकिन इनके सही पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए इसे खाने से पहले रात भर पानी में भिगोकर रखना चाहिए सुबह इसके ऊपर छिलके उतार कर खाने चाहिए. वैसे आप बिना भिगोए या बिना छिलका उतारे भी खा सकते हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसका सही और पूर्ण लाभ लेने के लिए रात भर भिगाये और सुबह उसका छिलका उतार कर खाने चाहिए रोजाना 7 से 10 बादाम खाने से पूर्ण लाभ मिलता है.

बादाम खाने के शारीरिक लाभ

वैसे तो बनाम खाने के कई असीमित फायदे हैं पर हम यहां आपको इसके प्रमुख गुणों के बारे में बता रहे हैं.


  1. बादाम का सबसे बड़ा लाभ यह हमारे दिमाग और याददाश्त बढ़ाने में बहुत ही गुणकारी है. इसके रोजाना सेवन से दिमाग से संबंधित रोग दूर होते हैं और आप की सोचने समझने की शक्ति बढ़ती है प्रतिदिन 5 बदाम खा कर अपने दिमाग को तेज बना सकते हैं.
  2. अगर आप हर रोज भीगे हुए पांच से सात बदाम खाते हैं तो आप में समय से पहले आने वाली झुर्रियां बुढ़ापा दूर रहता है. जो जल्दी नहीं आता और लंबी उम्र तक जवां दिख सकते हैं.
  3. बदाम को वजन कम करने तथा नियंत्रण करने का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट आपकी भूख को रोकने में मदद करता है. और आप ओवरडाइट करने से बच सकते हैं जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है.
  4. बदाम दिल यानी हॉर्ट के लिए भी फायदेमंद माना गया है. सप्ताह में चार से पांच दिन इसके सेवन से दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे काफी हद तक दूर रहते हैं.
  5. बदाम में कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है और कैल्शियम हमारे शरीर के सबसे जरूरी भाग यानी हड्डी के लिए सबसे फायदेमंद है. जो बादाम के नियमित सेवन से हड्डियों में होने वाली बीमारी जैसे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरे दूर रहती है.
  6. एसिडिटी कब्ज जैसी समस्या के लिए बदाम एक बहुत ही अच्छा औषधि है. बदाम में अधिक मात्रा में फाइबर होता है. जो आपके पेट को साफ रखता है भीगे हुए बादाम खाकर आप इस समस्या को अपने से दूर रख सकते हैं.
  7. बदाम मधुमेह है यानी डायबिटीज जैसी घातक बीमारी के लिए भी लाभकारी है इसके सेवन से मधुमेह रोगी या आने वाली समस्या से बचा जा सकता है. शुगर लेवल जैसी समस्या को बढ़ने से रोकती है और इसके खतरे को कम करती है.
  8. बादाम का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद माना गया है. गर्भावस्था के दौरान जो महिलाएं बादाम का सेवन करती है उनके बच्चे तंदुरुस्त और स्वस्थ होते हैं. इसके सेवन से जन्म दोस्त जैसी समस्या से भी बचा जा सकता है.
  9. यह बालों के लिए भी फायदेमंद है यह बालों को मजबूत और घना बनाता है. इसके सेवन से बालों को फायदा तो होता है साथ ही इसके तेल का रोजाना यूज़ करने से बाल स्वस्थ्य रहता है.
  10. बदाम शारीरिक कमजोरी को भी दूर करने में लाभदायक है और शरीर में ऊर्जा बढ़ाने में कारगर है.

No comments