May 6, 2018

जानिए LED या CFL कौन सी बल्ब है best एलईडी और सीएफएल में अंतर



आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे led and cfl bulb ke bare me. kaun si bulb hai sabse best. led kya hai. led ka full form. cfl kya hai cfl ka full form. led vs cfl kaun si company hai aapke liye batter. kaun si lamp aapke ghar ki bijli ki khapat ko kam karta hai. led aur cfl me kya difference hai. to chaliye jante hai vistar se.

electric bulb led and cfl advantages and detail


क्या आपको पता है बल्ब का निर्माण आज से लगभग 140 साल पहले ही हो गया था. bulb ki khoj Thomas Edison aur Davy Swann ने सन् 1878 मे किया था. आज हम बहुत आसानी से बल्ब का इस्तेमाल कर अपने घर को रोशन करते हैं. पर इस बल्ब को बनाने में महान वैज्ञानिक थॉमस एडिसन को 1000 प्रयोग करने पड़े. उन्होंने दिन रात मेहनत करके यह बल्ब बनाई. यह एक बहुत बड़ी खोज है जिसकी वजह से आज हम रात में भी दिन जैसा अनुभव लेते हैं. दुनिया की तरक्की में यह खोज बहुत बड़ा योगदान रखता है.


सर्वप्रथम जब बल्ब का आविष्कार हुआ तो उस समय का बल्ब आकार में काफी बड़ा और बिजली की खपत अधिक करता था. साथ ही रोशनी कम देने के साथ पुरानी बल्ब की लाइफ भी कम हुआ करती थी. धीरे-धीरे technology बढ़ती गई .और electric bulb में काफी परिवर्तन होता गया. आज जो हम घरों में सीएफएल और एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करते हैं. वह पुरानी बल्ब के मुकाबले काफी advanced बल्ब है. तो आज हम इन दोनों बल्ब के बारे में कुछ खास information देने वाले है जिससे आपको यह चयन करने में आसानी होगी कि आपके घर के लिए कौन से बल्ब सबसे अच्छी रहेगी.


एलईडी बल्ब क्या है | एलईडी का फुल फॉर्म
Led light kaise kaam karta hai.

LED का पूरा नाम है Light Emitting Diode जब electron अर्धचालक पदार्थ से होकर गुजरता है तो यह छोटे कनो को रोशनी प्रदान करता है. यानि वह diode जो प्रकास का उत्सर्जन करता है जिसे ही led कहा जाता है. यह बल्ब की दुनिया में अब तक का सबसे किफायती अविष्कार सिद्ध हुआ है. जो ऊर्जा की खपत कम करके रोशनी ज्यादा देता है Led लाइट्स में सीएफएल की तरह पारा नहीं होता. LED का उपयोग केवल घरों में ही नहीं बल्कि यह विभिन्न प्रकार के उपकरणों में भी इस्तेमाल होता है.

सीएफएल बल्ब क्या है| सीएफएल का फुल फॉर्म
cfl lights kaise kaam karta hai.

CFL का फुल name Compact Fluorescent Lamp है. Cfl bulb में fluorescent नामक पदार्थ सघनता से भरा रहता है. इसे energy saving light, तथा compact fluorescent tube भी कहा जाता है. सीएफएल बल्ब आर्गन से बनते हैं जिसमें छोटी मात्रा में पारा का भी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि यह LED की तुलना में थोड़ा उर्जा ज्यादा लेता है. और इसकी life भी led से कम होती है. वैसे देखा जाए तो सीएफएल से जो पहले के bulb होते थे जो आज भी कहीं ना कहीं उपयोग होते हैं. वह प्रकाश उत्पन्न करने पर अधिक heat पैदा करता है. और उसकी लाइफ सीएफएल की तुलना में काफी कम होती है. लेकिन सी एफ एल का price उन पुराने light से कहीं ज्यादा होता है. पर यह अपने maximum life और खास गुण के वजह से काफी महत्व रखता है. किंतु अगर बात हम LED और सीएफएल की करें तो सीएफएल बल्ब LED की तुलना में लगभग हर मामले में उससे थोड़ा नीचे है.


तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि LED सीएफएल से क्यों best है. और आने वाले समय में यह सीएफएल का उपयोग लगभग खत्म कर देगा. जिसका अंदाजा आप भी लगा सकते हैं जिस हिसाब से टेक्नोलॉजी काफी विकसित हो रहा है तो जो पुरानी चीजें हैं उनका चलन धीरे-धीरे कम होता जाता है. और उसकी जगह नई चीजें ले लेता है. जैसे आज से पहले जो पुरानी yellow color की bulb होती थी उसके जगह सीएफएल ने ले लिया है. और अब cfl की जगह LED ले रहा है. इसके कुछ reason है जो हम आपको नीचे बता रहे हैं. इसे जानने के बाद आप भी सीएफएल बल्ब use करने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे.


Led or cfl kaun si bulb hai aapke liye behtar | led and cfl bulb me antar | led bulbs are better than cfl for the following reason.

  • Led lights new generation ki latest bulb hai जिसे इसे काफी useful बनाया गया है. अन्य बल्बों की तुलना में यह हर मामले में बेहतर है जो यहां पर हम आपको बता रहे हैं.
  • CFL बल्ब को on करने के कुछ समय पश्चात ही यह गर्म हो जाता है. जबकि led bulb को घंटो भर जलाने पर भी यह गर्म नहीं होता.
  • एक led bulb की अनुमानित life की बात करे तो यह cfl से कई गुना ज्यादा होता है. इसकी life लगभग 50,000 hours(घंटे) होती है. जबकि cfl bulb की लाइफ 8,000 घण्टे ही होती है.
  • LED light में नयी technology का इस्तेमाल किया गया है. जिससे यह energy saving ज्यादा करता है. जबकि cfl lamp 80% ज्यादा उर्जा की खपत करता है.
  • अगर price की बात करे तो एलईडी बल्ब सीएफएल से थोडा महंगा होता है. लेकिन अगर हम इसकी quality, maximum life aur energy saving को देखे तो यह महंगा नही है.
  • LED बल्ब सीएफएल की तुलना में हल्का और size में उससे कम और टिकाऊ होता है.
  • LED बल्ब कम voltage में भी अच्छे से काम करता है. और यह फ्यूज भी जल्दी नहीं होता.
  • अगर इन दोनों लाइट में guarantee की बात करें तो. Cfl में 6 month से लेकर 1 साल तक की ही होती है. जबकि LED लाइट में price और watt के हिसाब से इसमें maximum 2 से 3 साल की गैरंटी दिया जाता है.
  • LED बल्ब environment (पर्यावरण) और हमारे स्वास्थ्य के लिए भी safe है. इस बल्ब में ultraviolet radiation ना के बराबर होता है.
  • एक CFL बल्ब जो कि 10 वाट में हमें जितनी रोशनी देती है उतनी रोशनी हमें LED बल्ब उससे आधी वाट में प्रदान करता है. जो हमारे घर की बिजली की खपत को आधी कर देता है.
  •  सीएफएल बल्ब जो कि इस का ऊपरी भाग कांच का बना होता है. अगर यह एक बार जमीन पर गिर जाए तो इसमें दूसरा glass लगवाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं. और यहां तक कि ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि इसमें दूसरा कांच भी लगाया जा सकता है तो बहुत लोग इसे ऐसे ही फेंक देते हैं. जबकि LED लाइट का ऊपर वाला हिस्सा plastic का होता है. अगर यह टूट भी जाता है तो भी उससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि इसका main part उसके अंदर होता है. plastic वाला भाग एक cover के रूप में ही काम करता है.
यह भी पढ़े :  > Kisi bhi language ko koi dusri language me translate kaise kare
>  Mobile se youtube video download kaise kare bina kisi software ke 
>  Free mp3 songs hd videos wallpaper ringtone download karne ki top 5 websites
Led light की कीमत अब धीरे धीरे कम होती जा रही है. एलईडी बल्ब ऊर्जा की खपत को कम करता है. और यह आपके लिए हर मामले में बेहतर है. Led bulb के advantages cfl से कही ज्यादा है. इसलिये तो government भी public को इसे use करने के लिए प्रोत्साहन कर रही है. इसके लिए सरकार ने योजना बनाई है. जिसमे bpl, APL , गरीब परिवारो और अन्य लोगो को भी market price से कम कीमत में बल्ब का वितरण कर रही है.



EmoticonEmoticon