Valentine day kyu manate hai happy Valentine's day week all date list 2020

Share:


february days 2020: आप सभी प्रिय पाठक को webtohindi की तरफ से valentine day की अग्रिम बधाई. happy Valentine's day 2020 in advance for all readers. वैलेंटाइन डे पूरी दुनिया में मनाया जाता है. वैसे तो यह 1 week तक चलता है. लेकिन 14 february का दिन सबसे खास होता है. इस दिन दो प्यार करने वाले जोड़ी अपने प्रेम का इजहार valentine greeting cards flowers आदि देकर करते हैं.

देखा जाए तो यह दिन प्रेम करने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ा दिन होता है. इस दिन बहुत लोग first time किसी से अपने प्यार का इजहार करते हैं. और जो पहले से प्यार करते आ रहे हैं यानी कि इस बंधन में बंध चुके हैं. वह अपने इस प्यार भरे रिश्ते को और भी मधुर और यादगार बनाते हैं. ऐसा नहीं है कि यह रिश्ता शादी से पहले होता है. दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनका प्यार शादी करने के बाद शुरू होता है और वह अपने साथी से हर साल 14 फरवरी valentine के दिन को अपने प्यार भरे रिश्ते को और भी खास बनाते हैं.

Valentine days


तो दोस्तों ये तो हुई कुछ खास बाते valentine day के बारे में जो आपको भी पता है. पर क्या आपको पता है आखिर वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, valentine day ki history kya hai, इसके मनाने के पीछे असली कारन क्या है, और 14 फरवरी के दिन ही वैलेंटाइन डे क्यों मनाते हैं. तथा इस दिन को वैलेंटाइन डे के नाम से क्यों जाना जाता है. तो चलिए हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

Valentine day kyon manaya jata hai, वैलेंटाइन डे कब है 2020, Valentine's day 14 february ko hi kyu manaya jata hai, and is din ko valentine ke naam se kyo jana jata hai, लवर्स डे कब है, valentine par greeting cards flowers rose gifts kyo diya jata, valentine day ke din pyaar ka ijhaar kyu kiya jata hai, valentine kaun tha, valentine day week 2020.


वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है? why celebrate valentine's day in hindi.


valentines day meaning इस दिन को हिंदी में वेलेंटाइन दिवस या संत वेलेंटाइन दिवस के नाम से भी जाना चाहता है. एवं English में Valentine's Day कहते हैं. 


valentine day history in hindi


दरसल वेलेंटाइन एक व्यक्ति का नाम है जिसके नाम पर ही यह दिवस मनाया जाता है. उसका नाम है sant valentine. माना जाता है कि हजारों वर्ष पूर्व करीब तीसरी सदी में रोम देश में क्लाडियस (Claudius) नामक राजा राज करता था. जो अपने राज्य में कड़े नियम और अनुशासन के लिए प्रसिद्ध था. उन्होंने अपने पूरे राज्य में ऐसा कानून बनाया था. जिसमें उसका कोई भी अधिकारी या सैनिक विवाह नहीं करेगा. और ना ही किसी का करवायेगा.

क्योंकि क्लाडियस (Claudius) का मानना था कि शादी करने से पुरुषों की ताकत और दिमाग कम हो जाती है. तथा एक बिना शादीशुदा सैनिक शादी कर चुके सैनिक से जंग के मैदान या किसी भी मुकाबले मे अधिक प्रभावशाली हो सकता है. उनका मानना था कि शादीशुदा सिपाही को अपने पूरे जीवनकाल में बस यही चिंता लगी रहेगी कि उसकी मौत के बाद उनके परिवार का क्या होगा उसके बिना उनके घरवाले कैसे जिएंगे. तो Raja का कानून इतना कठोर था कि उसके बनाए हुए कानून को कोई तोड़ता है तो उसे कड़ी से कड़ी सजा दि जाएगी.



उसी राज्य में संत वैलेंटाइन नाम का एक व्यक्ति रहता था. जिसे राजा का यह नियम बुरा लगा और उसने इस कानून का कड़ा विरोध किया और इस नियम को हटाए जाने की मांग करने लगे. इस बिच sant valentine ने कई सिपाहियों अधिकारी की गुप्त रूप से शादियां करवाई. और धीरे-धीरे यह कार्यक्रम चलता रहा. लेकिन एक दिन यह जानकारी Claudius raja तक पहुंच गई. तो नियम के हिसाब से संत वैलेंटाइन ने राजा के बनाए हुए कानून को तोड़ा है. और इसके लिए Claudius ने sant valentine को 14 फरवरी 269 ईसवी को फांसी पर चढ़ा दिया. तो 14 february को संत वेलेंटाइन दुनिया को छोड़कर चले गए. पर जाते-जाते उन्होंने एक बेहतर कल की सुरुआत छोड़ गए.

संत वैलेंटाइन का दो प्रेम करने वाले को मिलाने का काम भले ही एक छोटे से राज्य में हुआ था. लेकिन धीरे-धीरे उनके द्वारा किए गए महान कार्य दुनियाभर में प्रसिद्ध हुआ और 14 फरवरी को संत वैलेंटाइन के नाम पर इस शुभ दिन को प्यार भरे दिवस के रूप में मनाने की घोषणा हुई. तबसे 14 february को ही Valentine's day मनाया जाता.

वेलेंटाइन डे डेट 2020

valentine day week list 2020 
  1. Rose Day - 7 February 2020 - शुक्रवार 
  2. Propose Day - 8 February 2020 - शनिवार  
  3. Chocolate Day - 9 February 2020 - रविवार 
  4. Teddy Day - 10 February 2020 - सोमवार 
  5. Promise Day - 11 February 2020 - मंगलवार 
  6. Hug Day - 12 February 2020 - बुधवार 
  7. Kiss Day - 13 February 2020 -  गुरुवार 
  8. Valentine's Day - 14 February 2020 - शुक्रवार 

So friends yaha hamne aapko bataye valentine day kyu manaya jata hai. valentine day history, Valentine day 14 february ke din hi kyu manate hai. is din ko valentine kyu bulate hai. valentine day week 2020. Valentine day.

Happy Valentine's day 2020 

No comments