World ke top most #10 amir desh highest GDP in the world

Share:


duniya ka sabse amir desh 2020: अमीर देश की लिस्ट निकालने के लिए एक से अधिक तरीके होते है, जिनमे कुछ प्रमुख है - gdp यानी सकल घरेलू उत्पाद इसके अंतर्गत कोई देश साल में कितना सामान और सेवा का उत्पादन करता है. इसके अलावा किस देश के पास कुल कितना पैसा उस हिसाब से भी देश का अमीर होना तय करता है. इसके अलावा gdp per capita भी एक प्रमुख तारीका है इसमे साल भर के उत्पादन या अर्थव्यवस्था में पैदा की गई वस्तुओं का कुल मूल्य को देश की जनसंख्या से भाग देकर निकाला जाता है. इसके अलावा gdp ppp यानी purchasing power parity जोकि क्रय शक्ति क्षमता से भी देश की अमीरी का भी आकलन निकाला जाता है.

ज्यादातर लोग सोचते है कि जो देश world मे सबसे बड़ा है. और सबसे ज्यादा famous है . वही country amir होगा. पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. दुनिया मे ऐसे भी देश है . जो ना तो बड़े देशों जितना लोकप्रिय है. और ना ही वहाँ की आबादी और एरिया ज्यादा बड़ा है. कहने का मतलब ये है कि किसी भी country का rich होना. उसके famous, popular होने या वहाँ की population अधिक होने या अधिक power रखने . और world मे बड़ा देश कहलाने से नहीं होता. ब्लकि यह तो उस देश की economy, gdp, ppp, per capita income जैसी चीजों पर depend करती है. 

top 10 richest country list in the world


जिस country मे खनिज सम्पदा अधिक है. और वहाँ की GDP यानी (gross domestic product) means सकल घरेलु उत्पाद दूसरे देशों से ऊपर रहता है. और वहाँ के per person का income. यानी प्रति व्यक्ती आय सबसे अधिक होती है. वही देश सबसे अमीर होता है.



यह list gross domestic product (GDP) , purchasing power parity (PPP) के आधार पर है. 

दुनिया के सबसे अमीर देश कौन सा है top 10 list 2020


#10  Hong Kong 
 GDP  ppp:-  $66,517  

Currency:- Hong Kong Dollar (HK$) (HKD) 
Calling code:- +852
Internet TLD:- .hk

hong kong country city


2020 के सबसे अमीर देशों की top10 list मे जो देश है. उसमे hong kong 10th number पर है. आपको बता दे कि hong kong एक globally महानगर है, जिसे विशेष प्रशासनिक क्षेत्र का दर्जा हासिल है. यहां अपनी खुद की currency, कानून, राजनीतिक जैसे चीजों पर अपने नियम चलते हैं. hong kong की strong economy के पीछे textiles, clothing, tourism, banking, shipping, electronics, plastic, toys, watches and clocks है. जिसके बदौलत आज hong kong की gdp ppp $66,517 dollar है.

#9 Kuwait
Gdp (ppp) :-  $67,969 

Capital:- kuwait city
Currency:- dinar(KWD)
Calling code:- +965
Interne TLD:- .kw

duniya ke top most 10 amir desh list


Kuwait दुनिया के 9th सबसे धनी देश है. इस देश की मुद्रा यानी currency Kuwaiti dinar है. और इसकी राजधानी Kuwait city है. कुवैत एक arab देश है. और यहा की economy का मुख्य साधन petroleum पर निर्भर करती है. जो दुनिया का 6va सबसे बड़ा petrol उत्पादन करने वाली country है. इसके अलावा export revenue और banking भी एक मुख्य जरिया है. यहां की जीडीपी पीपीपी $67,969 doller है. यहां की currency जो कि dinar है. यह दुनिया की सबसे मूल्यवान मुद्रा मानी जाती है.


#8  United Arab Emirates
 GDP ppp:-  $70,474  

Capital:- abu Dhabi
Currency:- uae dirham(AED)
Calling code:- +971
Internet TLD:- .ae

 top most 10 richest country in the world


United arab emirates जिसे (UAE) भी कहा जाता है. यहा की राजधानी abu dhabi है. इस country की GDP ppp $70,474 है. यहां की economy का main source oil(petroleum), natural gas, service sector और telecommunications है. united arab emirates के big state dubai मे ही world का सबसे ऊंचा इमारत (world tallest building) burje khalifa है. जिसके लिए वह दुनिया भर मे famous है. UAE duniya के 8ve sabse rich country hai.


#7  Norway
GDP ppp :-  $76,738  

Capital:- Oslo
Currency:- Norwegian Krone(NOK)
Calling code:- +47
Internet TLD:- .no

top most 10 richest country in the world


World ke top 10 richest country 2020 की लिस्ट मे norway का स्थान 8th number पर है. नॉर्वे की राजधानी Oslo है. यहा की Gdp ppp $76,738 dollar है. norway को दुनिया का सबसे सुरक्षित देशों मे भी गिना जाता है. इस देश की अर्थव्यवस्था का मुख्य जरिया Petroleum(oils),natural gas, Minerals, Lumber&seafood है.



#6  Ireland
GDP ppp:-  $82,439  

Capital:- Dublin
Currency:- euro
Calling code:- +353
Internet TLD :- .ie

top most 10 richest country in the world

2020 की टॉप 10 most richest country मे Ireland world का छटवां सबसे रईस देश है. यहां की gdp ppp $82,439 है. इस देश की currency euro है. और यहा की राजधानी Dublin है. आयरलैंड को पर्यटन का भी एक अच्छा केंद्र माना जाता है. इस देश की economy का मुख्य जरिया industry business, food production, clothes & mining, banking & tourism है. 

#5  Brunei
GDP ppp:-  $83,777  

Capital:- bandar seri begawan
Currency:- Brunei doller(BND)
Calling code:- +673
Internet TLD:-  .bn

duniya ke sabse dhanee des top 10 list

World ke top 10 richest country मे ब्रुनेई 5th नंबर पर है. यहा की GDP ppp $83,777 है. इस देश की जनसंख्या लगभग 5लाख के करीब है. जो सबसे कम आबादी वाले देशों मे से एक है. brunei दक्षिण पूर्व Asia मे तीसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादन करने वाली देश है. brunei की तरक्की का मुख्य श्रोत crude oil, the और natural gas है. 

#4  Singapore
GDP ppp:-  $103,717  

Capital:- singapore (city-state)
Currency:- singapore doller(SGD)
Calling code:- +65
Internet TLD:- .sg

duniya ke 10 sabse most ameer desh list


दुनिया के सबसे धनी देशों मे singapore का स्थान 2020 की list मे 4th number पर है. सिंगापुर की जीडीपी पीपीपी $103,717 डॉलर है. Singapore को सिंहपुर यानी सिंहों का सहर भी कहा जाता है. यहां अलग-अलग धर्मों के लोग जो अलग-अलग देशों से है. वह सब यहा एकजुट होकर रहते है. सिंगापुर की population करीब 5.5 million है. जो अधिकतर बौद्ध धर्म को मानती है. इस देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाती हैं यहां की financial service sector, chemical economy industry, liberal economy policy, banking & tourism. 

#3  Luxembourg
GDP ppp :-  $108,813 

Capital:- Luxembourg city
Currency:- Euro
Calling code:- +352
Internet TLD:- .lu


duniya ke top 10 richest country list 2017

Luxembourg Europe महाद्वीप मे स्थित एक छोटा सा देश है. जिसकी कुल आबादी करीब 6 लाख के करीब है. यहां की gdp ppp $108,813 dollar है. जिस कारण इसे दुनिया का तीसरा सबसे अमीर देश बनाता है. Luxembourg एक विकशित देश है. जो मुख्य रूप से औद्योगिक क्षेत्र पर निर्भर है. यहां की पर्यटन स्थल भी काफी अच्छा है. Luxembourg की कमाई का main source financial sector, industries, steel sector और banking है. 

#2  Macao
GDP ppp :-  $122,201  

Currency:- macanese pataca(mop)
Calling code:- +853
Internet TLD:- .mo

world ke top most 10 amir desh highest gdp in the world


Macao संसार का दूसरा सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला देश है. जो china का एक प्रशासनिक क्षेत्र है. यहां की gdp ppp $122,201 है. मकाउ की strong economy के पीछे gambling यानी जुआ को माना जाता है. जो China के एरिया मे इसे कानूनी माना जाता है. इसके अलावा electronic instrument, और tourism से भी income करता है. 



#1  Qatar
GDP ppp:-  $134,623  

Capital:- Doha
Currency:- Riyal(QAR)
Calling code:- +974
Internet TLD:- .qa

qatar number 1 richest country in the world


दुनिया के सबसे अमीर देश की top most 10 country लिस्ट मे qatar number 1 पर है. कतर देश की gdp ppp $134,623 dollars हैं. qatar एक अरब देश है, जहां petroleum और natural gaso का भंडार है. qatar की अर्थव्यवस्था का यह मुख्य साधन है. जो वह world के विभिन्न देशों मे export करके पैसा कमाता है. साथ ही bankin और tourism से भी income करता है. 


अमीर देशों की लिस्ट में भारत कितने नंबर पर है


अगर बात करे gdp ppp के आधार पर तो भारत करीब 124 number पर है. लेकिन अगर सम्पत्ति के आधार पर देखे तो india छटवां सबसे अमीर देश, इसके अलावा एशिया के अंतर्गत देखे तो भारत तीसरे स्थान पर है. एक report के मुताबिक एक ओर जहाँ भारत में गरीबो की संख्या अधिक है वही दूसरी ओर अमीरो की सँख्या भी अधिक है. जो विश्व स्तर पर भी अच्छी कमाई कर रहे है.



तो यह था दुनिया के 10 सबसे अमीर देशों की list जो gdp ppp के आधार पर है. देश और दुनिया की और भी information के लिए हमारे ब्लॉग पर visit करते रहे.

No comments