Mobile से blog के Domain address को बिना www के कैसे set kare

Share:
Blog website बनाने के बाद अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाने. और उसे popular करने के लिए हमे उसमे बहुत कुछ settings and changes करना होता है.


जैसे :-  blog को google search console and bing, yahoo webmaster tool मे add करना, ब्लॉग के लिए social page बनाना और उसे promote करना, blog के लिए best theme, template choose kar upload karna, high quality post publish karna.

Blogger blog me domain ko bina www ke kaise set kare




वेबसाइट,blog में डोमेन को जोड़ने के बाद अगर हम site को बिना www के open करेंगे तो वह नहीं खुलेगी. या Domain खरीदने वाली साइट पर redirect हो जायेगी. तो इस problem को fix करने के लिए हमें एक और settings करनी होती है. यानी कि blog को बिना www कै सेट करना होगा.

Domain name को बिना www के set करने का क्या फायदा है.


दोस्तों मैने post के starting मे ही बताया है. की हमे अपने blog को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना है. और blog की traffic बढ़ाना है. तो हमें site को हर तरीके से develope करना होगा. और उन्ही मे से एक है. Blog ke domain ko bina www ke set karna. internet world बहुत बड़ा है. और यहाँ different-different types के internet users होते है. जिनका search करने का तरीका भी अलग होता है.

बहुत से users किसी भी site पर जाने के लिये उस साईट का name और .com लगाकर search करते है. इस तरह google.com तो इसमें अगर हम अपने blog को बिना डब्ल्यू.डब्ल्यू.डब्ल्यू के set नहीं किये है. तो हमारी site को वह यूजर नहीं खोल पायेगा. तो इससे हमारा ही नुकसान होगा. हमारे blog की traffic पर असर पडेगा. तो इससे अच्छा है कि यह setting भी हम अपने blog पर करले. और अपने visitors को बनाये रखे.


Domain address ko without www ke kaise set kare mobile ke through.


इस setting को करने के लिए. हमने जिस site से domain लिया है. उस site मे जाकर गूगल कि 4 IP address को add करना होता है. तो यहाँ पर मै आपको godaddy का process बताऊंगा. क्योंकि मैने godaddy से domain buy किया है. दूसरे site पर भी लगभग यहि तरीका होता है.


How to redirect non www to www in blogger


First Method - Blogger Settings

तो इसके लिए पहले तरीके मे आपको blogger blog के settings मे जाना है, इसके बाद redirect domain लिखा होगा, उसके बाद एक button होगा जिसे click कर on करना है, अगर पहले से नहीं होगा तो. इसके बाद आप अपने blog को बिना www के search करे. अगर blog open हो रहा तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं. और अगर नहीं हो रहा तो नीचे बताए हुए दूसरे method को follow करे.   


Settings par click kare aur domain redirect par click kare




Second Method - Go To Domain Website

तो second method मे आपको अपने domain website पर जाना है जहा से आपने domain purchase किया होगा, उसके बाद कुछ number हमने नीचे बताया है, उसे one by one copy कर, record field मे add करना है. 


Step - 1

  • Godaddy की site पर जाये और sign in करे.
  • Godaddy मे यहाँ पर आपका जो domain name लिखा होगा, उसके ऊपर three dot होगा उसपर click करे.
  • इसके बाद नीचे कुछ options दिखाई देंगे जिनमे आपको Manage DNS पर क्लिक करना है. 

Three dot par click kar manage dns par click kare







Step - 2


  • अब यहाँ पर आपको नीचे DNS Records field मे जाना है, जहां पर आपके द्वारा पहले से domain setup का जो कोड लगाए होंगे वो दिखाई देगा. 
  • तो यही पे आपको 4 अलग-अलग records add करने है. 

आपको इन  4 Google IP address को एक -एक कर add करना है.
  • 216.239.32.21 
  • 216.239.34.21
  • 216.239.36.21
  • 216.239.38.21

First Record -  216.239.32.21 

(1) तो सबसे पहले आपको यहाँ ऊपर से Add पर क्लिक करना है. 
(2) इसके बाद नीचे मे कुछ option भरने के लिए 4 field दिखाई देगा.  

  • Type - सबसे पहले यहाँ से type का option होगा जिसपर क्लिक करके A choose करे 
  • Name - यहाँ पर @ type करे.
  • Value - ऊपर मैंने जो 4 IP address दिए है. उनमे से 1 ip  को यहाँ enter करे. जैसे - 216.239.32.21 को यहाँ type करे.
  • TTl - इसमें Default रहने दे.
  • Add Record - अब add record पर click करे.
Add par click karke records ko fill kare




 उसी तरह आपको Add button का इस्तेमाल कर बाकि 3 IP address को एक-एक कर भरना है. और save करना है. बाकि 3 field में भी आपको Type में A सेलेक्ट करना है./ Name में भी @ type करना है. / Value में जो मैंने ip address दिया है. वह एंटर करना है. / TTL में भी Default रहने देना है. बस ip एड्रेस change होगा।



 ये भी पढे : 




तो friends इन simple  steps को follow कर आसानी से आप अपने site को without www के set कर सकते है.

No comments